ऑटोमोबाइल

Royal Enfield Classic 350 : अब कम कीमत पर कर पाएंगे ईको-फ्रेंडली राइडिंग।

युथ की लोकप्रिय बाइक Royal Enfield Classic 350 को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थित भारत मंडपम में होने वाले भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में फ्लैक्स फ्यूल ऑप्शन के साथ पेश किया है। हालांकि अभी तक इस के लॉन्च के बारे नहीं बताया गया है। आइए जानते है इस फ्लैक्स फ्यूल से चलने वाली बाइक के बारे मैं।

इस नई फ्लेक्स फ्यूल Classic 350 का इंजन पेट्रोल और इथेनॉल के मिश्रण वाले फ़्यूल का उपयोग कर चलाया जा सकता है। जेसा की कंपनी द्वारा साझा की गई एक स्पेक शीट के अनुसार यह मॉडल 85% प्रतिशत तक इथेनॉल मिश्रण पर चलने में सक्षम होगा। हालांकि अभी तक भारत में पेट्रोल पम्प्स पर 10 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण वाला पेट्रोल ही उपलब्ध है। पर सरकार आने वाले सालो मैं 10% प्रतिशत के आकड़े को 25% प्रतिशत तक ले जाने की योजना बना रही है।

flex fuel classic 350
flex fuel classic 350

flex fuel Engine Specification (फ्लेक्स फ्यूल इंजन विशेषताए)

निर्माता कंपनी ने इस फ्लेक्स फ्यूल बाइक को नए कलर कॉम्बिनेशन के साथ पेश किया है जो की आपको लाल और हरे रंग के पेंट स्कीम में दिखेगी। और इसके इंजन और परफ़ॉर्मेंस की बात करे तो यह 350cc सिंगल सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन के साथ आएगी जो 20 hp का हॉर्स पावर और 27 Nm का पीक टॉर्क उत्त्पन करेगा। यह 5-speed gearbox के साथ आएगी।

विशेषता विवरण
  Engine   350cc single cylinder and air oil-cooled engine
  Torque   27 Nm at 4000 rpm
  Power   20bhp at  6100rpm
  Mileage   Approximately 37 – 40 kmpl
  Transmission    Five-speed transmission

यह भी पढ़ें: TVS Raider 125 Flex Fuel जाने Price और Launch Date

कब होगी लॉन्च ?

निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड दुवारा अभी तक लॉन्च डेट की कोई पुष्टि नहीं की गयी है मगर उम्मीद है की इसे 2025 में लॉन्च किया जाएगा। जोकि इसको चाहने वालो के लिए एक अच्छी सौगात है।

फ्लेक्स फ्यूल किसे कहते है, और इससे चलने वाले वाहन क्यों बनाए जा रहे हैं।

कम्पनिया पेट्रोल और इथेनॉल के मिश्रण से चलने वाले वाहनों का निर्माण इस लिए करती है ताकि पोलुशन भी न फैले और यह पेट्रोल डीज़ल के मुकाबले सस्ता भी पड़ता है। इस फ्यूल को गन्ने या मक्का जैसे नवीकरणीय स्रोतों से तैयार किया जाता है। इस वजे से फ्लेक्स फ्यूल को अल्कोहल बेस फ्यूल भी कहा जाता है। सटीक इथेनॉल सामग्री (आमतौर पर 10% और 85% के बीच) को उपलब्धता और नियमों के आधार पर समायोजित किया जा सकता है।

क्या होगी कीमत ?

कंपनी दुवारा अभी तक कीमत की कोई घोषणा नहीं की गई है। लेकिन उम्मीद है वर्तमान में इस फ्लेक्स फ्यूल Classic 350 की कीमत 1.93 लाख-2.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होगी।

यह भी पढ़ें: Bajaj Pulsar NS160 Flex Fuel Launch Date and Price In India

यह भी पढ़ें: Mahindra XUV300 Flex Fuel कब होगी Launch और क्या होगी Price

Tushar Nayak

My goal is to provide informative and engaging content that helps people to learn more about the automotive world.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker