ऑटोमोबाइल

Skoda Electric Car 15 मार्च को पेश करेगी अपनी सबसे सस्ती कार

Skoda Electric Car : Skoda Auto ने 15 मार्च को अपनी वार्षिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अपनी आने वाली इलेक्ट्रिक वाहन (EV) के बारे में बताया। इसकी कीमत लगभग 25,000 यूरो होने की संभावना है और यह स्कोडा की सबसे छोटी और सबसे किफायती ईवी कार होगी। यह ग्लोबल मार्केट में पहले पेश की जाएगी और फिर भारत में भी लॉन्च हो सकती है। इसके अलावा, Skoda Enyaq EV को भारत में भी लॉन्च करने की योजना है, जिसकी टेस्टिंग भी शुरू हो चुकी है। Enyaq की रेंज 500 किलोमीटर से अधिक होगी और इसे तेज़ चार्जिंग के ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा। इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत लगभग 25,000 यूरो से कम होगी।

Table of Contents

Skoda Auto ने 15 मार्च को अपनी वार्षिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आगामी आने वाली इलेक्ट्रिक वाहन(EV) से पर्दा उठाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। अनवील से पहले चेक ऑटो दिग्गज ने एक वीडियो जारी करते हुए अपने इलेक्ट्रिक वाहन की पहली झलक पेश की है।

यह भी पढ़ें:Porsche Taycan Turbo GT सबसे तेज और पावरफुल कार

Skoda’s most affordable EV

कंपनी की ये इलेक्ट्रिक कार ईवी सेगमेंट में स्कोडा की अब तक की सबसे छोटी और सबसे किफायती कार होने वाली है। आपको बता दें कि पहले ये ग्लोबल मार्केट के लिए पेश की जाएगी और बाद में संभावित रूप से भारत में भी जल्दी ही आ सकती है। इसके अलावा स्कोडा इंडिया इस साल के अंत तक घरेली बाजार में Enyaq EV को लॉन्च करने की योजना बना रही है।

Skoda Electric Car

स्कोडा ऑटो ने बताया था कि उसके नए इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत लगभग 25,000 यूरो (लगभग 23 लाख रुपये से कम) होगी। कंपनी की ये नई इलेक्ट्रिक कार स्कोडा के ग्लोबल ईवी लाइनअप में Enyaq से जुड़ेगी। अभी तक, स्कोडा केवल Enyaq को अलग-अलग बॉडी शेप और ट्रिम में पेश करती आ रही थी।

यह भी पढ़ें:Upcoming Kia EV9 केवल 15 मिनट चार्ज करने पर देगी 239 किमी की रेंज

Design, dimensions and battery

स्कोडा ने आगामी ईवी के बारे में ज्यादा जानकारी तो साझा नहीं की है। टीजर वीडियो में इसकी हैचबैक जैसी स्टाइल और फ्रंट फेस स्लिम एलईडी हेडलाइट और इल्युमिनेटेड स्कोडा लोगो के साथ डीआरएल इकाइयों के अलावा बहुत कुछ दिखाई देता है। हालांकि, रिपोर्ट्स के मुताबिक, इलेक्ट्रिक कार फॉक्सवैगन ग्रुप के एमईबी एंट्री प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की संभावना है।

Skoda Electric Car
Skoda Electric Car

इस इलेक्ट्रिक कार को दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ पेश किए जाने की संभावना है। Skoda अपनी इस EV को 38kWh यूनिट और 56kWh यूनिट से लैस कर सकती है। ईवी द्वारा एक बार चार्ज करने पर अधिकतम 450 किलोमीटर चलने की उम्मीद जताई गयी है। ग्लोबल मार्केट में इस EV का मुकाबला Volkswagen ID.2 इलेक्ट्रिक हैचबैक से होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें:India First CNG Bike कैसे करेगी काम और कितना होगा पावर?

Skoda Electric Car launch Date

नई स्कोडा ईवी को सबसे पहले वैश्विक बाजारों में पेश किए जाने की ज्यादा संभावना है। हालांकि, इसे भारत लॉन्च से इंकार नहीं किया जा सकता है। कार निर्माता कंपनी ने हाल ही में बताया है कि वह जल्द ही भारत में बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में इन्ट्री करने की योजना बना रहे है।

Skoda  Enyaq EV

स्कोडा वर्तमान में भारत में लॉन्च के लिए Enyaq EV की टेस्टिंग कर रही है, जो इस साल के अंत में कम्पलीट होने की उम्मीद है। इस साल की शुरुआत में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में स्कोडा ने अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी को प्रदर्शित किया था जिसे शुरुआत में भारत में पूरी तरह से निर्मित इकाई (CBU) के रूप में लॉन्च किया जाएगा।

Skoda Electric Car

स्कोडा ऑटो के मुताबिक यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 6.7 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। बैटरी पैक एक 82 kWh यूनिट है, जो एक बार चार्ज करने पर 500 किलोमीटर से अधिक की रेंज प्रदान करती है। फास्ट चार्जर से इसे 10 फीसदी से 80 फीसदी तक चार्ज होने में केवल 28 मिनट का समय लगता है। जो की एक बहुत ज्यादा और जल्दी चार्जिंग का अच्छा ऑप्शन है।

यह भी पढ़ें:Hyundai Creta N Line आज होगी लॉन्च, जाने क्या होगा खास!

Skoda Electric Car Price

स्कोडा ऑटो ने बताया था कि उसके नए इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत लगभग 25,000 यूरो (लगभग 23 लाख रुपये से कम) होगी। कंपनी की ये नई इलेक्ट्रिक कार स्कोडा के ग्लोबल ईवी लाइनअप में Enyaq से जुड़ेगी।

Skoda Electric Car

Skoda Electric Vehicle (EV) FAQ

1. Skoda Electric Car का विमान कब है?

Skoda Auto ने इलेक्ट्रिक कार को आगामी आने वाली ईवी सेगमेंट में पेश करने की घोषणा की है। यह विमान 15 मार्च को कंपनी की वार्षिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पेश किया जाएगा।

2. Skoda Electric Car की कीमत क्या है?

Skoda ने बताया है कि उनकी नई इलेक्ट्रिक कार की कीमत लगभग 25,000 यूरो (लगभग 23 लाख रुपये) होगी। यह कंपनी की सबसे किफायती ईवी कार होने की उम्मीद है।

3. Skoda Electric Car की चालक पद्धति क्या है?

Skoda की नई इलेक्ट्रिक कार को 38kWh यूनिट और 56kWh यूनिट के साथ पेश किया जा सकता है। इसे एक बार चार्ज करने पर अधिकतम 450 किलोमीटर तक चला जा सकता है।

4. Skoda Electric Car की लॉन्च तिथि क्या है?

यह विमान पहले वैश्विक बाजारों में पेश किया जाएगा, लेकिन भारत में भी जल्द ही लॉन्च हो सकता है। Skoda भारत में Enyaq EV को इस साल के अंत तक लॉन्च करने की योजना बना रहा है।

5. Skoda Electric Car की बैटरी क्षमता क्या है?

इस ईवी कार को 38kWh और 56kWh के बैटरी पैक के साथ पेश किया जा सकता है। फास्ट चार्जर से यह 28 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker